अमेरिका में कोरोना वायरस से हाल बुरा, बन सकता है कोरोना का अगला बड़ा केंद्र

अमेरिका में कोरोना वायरस से हाल बुरा, बन सकता है कोरोना का अगला बड़ा केंद्र

सेहतराग टीम

एक दिन में ही अमेरिका में कोरोना वायरस के करीब 10,000 मामले सामने आए हैं और 150 लोगों की मौत हो गयी है। इसी के साथ अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 772 पहुंच गया है। जबकि जबकि 54,323 लोग संक्रमित हैं। इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 12 अप्रैल यानी ईस्टर तक देश की अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने की उम्मीद जताई है।

पढ़ें- आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है कोरोना वायरस? जानिए आसान भाषा में..

लाखों अमेरिकियों के लॉकडाउन होने, नैशनल गार्ड और सैन्य बलों की कई राज्यों में तैनाती के बावजूद न्यूयॉर्क में ही कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई है और मंगलवार को कम से कम 5,000 नए मामले सामने आए। न्यूयॉर्क में अभी तक कोविड-19 के 25,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और 210 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से संक्रमित देशों में अमेरिका तीसरे नंबर पर पहुंच गया है।

न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी कोरोना के गढ़:

कोविड-19 के मामलों की जानकारी देने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, अकेले मंगलवार को देशभर में संक्रमण के करीब 10,000 नए मामले सामने आए जिससे कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 54 हजार के आंकड़े को पार कर गई है। जबकि एक ही दिन में 150 लोगों की मौत से मृतकों की कुल संख्या करीब 772 पर हो गई। न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी के अलावा कैलिफोर्निया, मिशिगन, इलिनोइस और फ्लोरिडा भी कोरोना वायरस के केंद्र बन चुके हैं।

हालांकि इस बीमारी की चपेट में सबसे पहले आए वाशिंगटन राज्य में कोई नया मामला या मौत की खबर नहीं आई है। ट्रम्प ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि करीब तीन हफ्तों यानी ईस्टर तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। ईस्टर 12 अप्रैल को है। राष्ट्रपति ने कहा, मैं हर किसी को सामाजिक दूरी बनाने, बड़ी संख्या में एकत्रित होने से बचने, हाथ धोने और अन्य चीजों का पालन करने के लिए प्रेरित करना चाहता हूं। अंतत: हमारा लक्ष्य दिशा निर्देशों में ढील देना और देश के बड़े वर्ग के लिए चीजें सामान्य करना है।

पढ़ें- न लॉक डाउन, न बाजार बंद, फिर भी कोरोना को हराया, द. कोरिया से हमें सबक लेनी चाहिए

अमेरिका में 3,70,000 लोगों की जांच:

उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि हम ईस्टर तक यह कर सकते हैं। मुझे लगता है कि यह हमारे देश के लिए बड़ी चीज होगी और हम इसे सच्चाई में बदलने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि कांग्रेस दो हजार अरब डॉलर के उस विधेयक को जल्द ही पारित कर देगी जिससे संघर्षरत अमेरिकियों को सीधे नकद भुगतान किया जा सकेगा।

व्हाइट हाउस कोरोना वायरस कार्य बल की संयोजक देबराह एल बिर्क्स ने पत्रकारों को बताया कि अभी तक 3,70,000 जांच की जा चुकी है जिनमें से 2,20000 लोगों की जांच पिछले आठ दिनों में की गई। उन्होंने कहा कि जांच बढ़ेगी क्योंकि सरकार अब भी पिछले नमूनों की जांच पर काम कर रही है। इस बीच, अमेरिका में कोरोना वायरस से जिस पहले बच्चे की मौत की खबर आई थी, असल में वह एक किशोर था जिसकी संक्रामक रोग की चपेट में आने से पहले अच्छी सेहत थी।

कोरोना से एक किशोर की भी मौत:

लॉस एंजिलिस के उत्तर में लैनकास्टर के किशोर की मौत से कुछ घंटों पहले जन स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि यह बीमारी नाबालिग लोगों के लिए उतनी गंभीर नहीं है। लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गारसेत्ती ने कहा, अच्छी सेहत वाले एक किशोर की इस विषाणु से मौत हो गई। उन्होंने कहा, युवा लोगों को भी यह निशाना बना सकता है। युवा यह समझें कि आपके रवैये से जान बच सकती है और जान जा भी सकती है। और वह जान आपकी हो सकती है। मृतक की पहचान और वह लड़का है या लड़की, इसका खुलासा नहीं किया गया है।

 

इसे भी पढ़ें-

भारत की जनसंख्या पर निर्भर है कोरोना को हराना: डब्ल्यूएचओ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।